ऐसे करें फेस मास्क का इस्तेमाल तभी होगी आपकी रक्षा

ऐसे करें फेस मास्क का इस्तेमाल तभी होगी आपकी रक्षा

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तकरीबन छह महीनों से कहर मचाया हुआ है। इसका कहर और खौफ ऐसा है कि पूरे देश में लॉकडाउन जैसी स्थिति चल रही है। काम धंधे बंद हैं, सड़के सुनी हो गई है और तो और लोग घरों में बंद है। यह इसलिए क्योंकि कोरोना वायरस एक दूसरे के छुने से बढ़ता है। यह इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि उसके आंकडों को देखते हुए सरकार ने सभी को मास्क पहनने और लोगों से दूरी बनाने की अपील की है। वहीं अभी तक मास्क पहनना और हाथों को सैनिटाइज करना ही इस वायरस का इलाज है। क्योंकि अभी किसी देशों के पास इसकी ना तो कोई वैक्सीन है और ना ही कोई दवा। ऐसी स्थिति में लोगों को अपना बचाव मास्क और सैनिटाइजर से ही करना होगा।

पढ़ें- इस दवा से कोरोना के मरीजों का इलाज हुआ सफल, ICMR ने दी बनाने की अनुमति

भारत में तकरीबन तीन महीने के लॉकडाउन के बाद अब सरकार ने अर्थव्यवस्था ठीक करने के लिए अनलॉक-1 लागू किया है। इसमें लोगों को कुछ हिदायत के साथ राहत मिली है। उस हिदायत में मॉल, सैलून, निजी ऑफिस, बाजार आदि खोल दिये गये हैं। ऐसे में लोगों ने घरों से बाहर अब आना शुरु कर दिया है, तो अब वायरस फैलने का डर और भी बढ़ेगा। ऐसी स्थिति में लोग मास्क का इस्तेमाल करेंगे तभी वो इस खतरनाक वायरस से बच पाएंगे। लेकिन अभी भी कई ऐसे लोग हैं जिन्हें सही तरीके से मास्क नहीं पहनना आता है तो उन लोगों के ऊपर ये वायरस अटैक कर सकता है।  

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप आपको मास्क पहनने के बाद घुटन महसूस होती है, तो आपने मास्क सही तरीके से पहना है। सबसे बड़ी ग़लती जो लोग करते हैं वह ये है कि सार्वजनिक जगह पर किसी से बात करते वक्त इसे ठुड्डी के नीचे खिसका लेते हैं, जो बेहद ग़लत है। 

हम बता रहे हैं मास्क पहनते वक्त 5 ऐसी चीज़ें जो आपको बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। 

1. मास्क को नाक के नीचे न पहनें। 

2. ठुड्डी को भी मास्क से ढकें। 

3. ऐसा मास्क न पहनें जो ढीला हो। 

4. मास्क से नाक को भी अच्छी तरह ढकें। ये सिर्फ आपकी नाक की टिप पर नहीं होना चाहिए। 

5. जब किसी से बात कर रहे हों, तो मास्क को गर्दन पर न खिसका लें। 

मास्क पहनने का सही तरीका (The Right Way to Wear a Mask):

  • मास्क आपकी नाक से शुरू होता हुआ ठुड्डी तक जाना चाहिए। यानी आपकी नाक के ब्रिज, जहां से नाक शुरू होती है वहां से लेकर मास्क से ठुड्डी भी ढकी होनी चाहिए।
  • मास्क बिना किसी गैप के आपके मुंह के आसपास अच्छी तरह लगा होना चाहिए।
  • मास्क को कस कर रखें।

 

इसे भी पढ़ें-

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइन, घर से बाहर जाते समय जरूर रखें ध्यान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।